"मैं एक अंतरिक्ष यात्री बनना चाहता हूं" - अपने बच्चे के सपने को असल आकार कैसे दें!

5,4,3,2,1… धमाकेदार शुरुआत !!

4 साल की उम्र में - मेरा छोटा बच्चा अपने रॉकेट के साथ खेलना पसंद करता था और एक अंतरिक्ष यात्री जैसे कपड़े पहनना पसंद करता था। 9 साल की उम्र में- उसे ग्रहों और ब्रह्मांड के बारे में पढ़ने में मजा आता है, मंगल ग्रह पर भारत का अंतरिक्ष यान उतरने के बारे में सुनकर वह उत्साहित हो जाता है। और अभी कुछ ही देर पहले उसने खुशी से घोषणा की है कि जब वह बड़ा हो जायेगा तो वह एक अंतरिक्ष यात्री बनना चाहता है!
एक अंतरिक्ष यात्री बनना बहुत सारे बच्चों का एक सपना है। मेरे मन में कई सवाल उठ रहे हैं कि एक माता-पिता के रूप में मैं अपने बच्चे को परेशान किए बिना उसके सपने को पूरा करने में उसकी मदद कैसे कर सकता हूं? लेकिन वास्तव में यह बनने के लिए आपको किस कौशल की ज़रूरत होगी? आप अंतरिक्ष में एक मिशन के लिए उसे कैसे प्रशिक्षित करेंगे, और वहां पहुंचने के बाद आप किस तरह के अनुभवों की अपेक्षा करेंगे? सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने बच्चे के माता-पिता / प्रेरक के रूप में उनको इस तरह की कैरियर पसंद के लिए प्रोत्साहित करने के लिए किस तरह की भूमिका निभा सकते हैं?

अपने बच्चे को अंतरिक्ष यात्री बनने के लिए कैसे तैयार करें इसके बारे में यहां एक नजदीकी नजर डाली गई है:

यदि आपका बच्चा पहले से ही अंतरिक्ष यात्री बनने की अपनी यात्रा शुरू करने का इच्छुक है, तो ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें हम माता-पिता कर सकते हैं:

• अपने बच्चे को उसके स्कूल में या अपने शहर में खगोल विज्ञान, इंजीनियरिंग, गणित या विज्ञान क्लब में दाखिल कराएं।

• घर पर या आमतौर पर अपने शहर के तारामंडल या प्लेनेटरी सोसाइटी द्वारा आयोजित खगोल दर्शन (स्टार-गेजिंग) में भागीदारी करें।

• अंतरिक्ष पर केंद्रित बहुत से विज्ञान गल्प कथायें या गैर-गल्प कथा विज्ञान पुस्तकें पढ़ें।

• खगोलविदों, अंतरिक्ष यात्रियों, इंजीनियरों, गणितज्ञों और अन्य वैज्ञानिकों के बारे में जानने की कोशिश करें और बात करें तथा प्रश्न पूछें। आप अपने बच्चों को खगोल विज्ञान या अंतरिक्ष संबंधी वेबसाइटों में भी जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए - नासा की छात्रों के लिए नासा जूनियर नामक एक वेबसाइट है जिसपर किड्स क्लब ऑनलाइन और कई अन्य शैक्षणिक संसाधन उपलब्ध हैं।

अपने लक्ष्य के लिए काम करने में अपने बच्चे की मदद करें

अपने बच्चे के फैसले का हर कदम पर समर्थन करें क्योंकि व्यक्ति को प्रशिक्षण देना शुरू करने से पहले कई वर्षों तक अध्ययन और काम करना पड़ता है। अधिकांश अंतरिक्ष यात्री अपनी शुरूआत तब करते हैं जब वे 27 से 37 वर्ष की उम्र के बीच होते हैं। 
स्कूल में, सुनिश्चित करें कि वह गणित और विज्ञान जैसे विषयों में अच्छा है क्योंकि उच्चतर अध्ययनों के लिए उन्हें ज्यादातर इंजीनियरिंग, चिकित्सा या विज्ञान की किसी शाखा में अध्ययन करने की आवश्यकता होगी। 
चूंकि अंतरिक्ष यात्री कई अलग-अलग देशों से आते हैं और आपका बच्चा संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप, रूस या जापान के अंतरिक्ष यात्रियों के साथ मिशन साझा कर सकता है। यदि वह एक विदेशी भाषा बोलना सीखता है तो यह एक अतिरिक्त योग्यता होगी जिसके द्वारा वे सभी एक-दूसरे से बात-चीत कर सकेंगे।
चूंकि अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण और स्पेसफ्लाइट्स बहुत थकाऊ हो सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा अपनी दिनचर्या में स्वस्थ व्यायाम को शामिल करे, ताकि वे शारीरिक चुनौतियों के लिए फिट और स्वस्थ रह सकें। बेशक, आप यहां उदाहरण स्थापित करने के द्वारा उसका नेतृत्व कर सकते हैं।
अंत में एक अंतरिक्ष यान पर, अंतरिक्ष यात्री एक बहुत ही छोटी सी जगह में रहते और काम करते हैं, इसलिए आपको सभी प्रकार के लोगों के साथ घुल-मिलकर रहने वाला होना चाहिए।
आपको यह भी महसूस करने की आवश्यकता है कि जब वह आगे के अध्ययन की उम्र में पहुंचेगा, तब तक उसके करियर को आगे बढ़ाने की लागत आसमान छू रही होगी। इसका अर्थ केवल यह निकलता में कि आप अभी से उसकी शिक्षा की भविष्य की लागत का अनुमान लगाना शुरू कर दें और भारत या यहां तक कि विदेशों में भी उसके आगे के अध्ययन की योजना बनाएं।
इसलिए, "अंतरिक्ष के सपने देखने वाले" बच्चों के माता-पिता के लिए - उन्हें विज्ञान और इंजीनियरिंग विषयों में मजा लेने के लिए प्रोत्साहित करें, उन्हें अपने कौशल को मजबूत करना और उनकी फिटनेस को ध्यान में रखना चाहिए। और कौन जानता है - अब से कुछ सालों में, हो सकता है कि हम आपके बच्चे को चंद्रमा पर टहलते हुए देखेंगे।
यह रही पृथ्वी से एक बाधारहित उड़ान और अंतरिक्ष में एक सफल लैंडिंग!

- द्वारा सैमी साहनी

एक माता-पिता के रूप में, आप जानते हैं कि आपके बच्चे के भीतर आकांक्षाओं का पलना और उनके रास्ते आने वाले अवसरों का उपयोग करना कितना महत्वपूर्ण है। ऑफ-बीट सेक्टरों के समूह में कैरियर का उपलब्ध होना एक भ्रम है और बच्चों को खुद से तलाश करने और निर्णय लेने की अनुमति दी जानी चाहिए कि कौन सा करियर उनके हित में हैं। यदि आपका बच्चा किसी करियर में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकता है, तो आप कैसे जान सकते हैं कि उसने सही विकल्प चुना है या नहीं? अविवा किडोस्कोप यहां आपके बच्चे को अपने करियर के बारे में अच्छा, विचारशील विकल्प तैयार करने में मदद करने के लिए उपस्थित है। कई इंटरैक्टिव टूल्स और व्यक्ति विशिष्ट सलाह की सहायता से, हम आपके बच्चे को सफल होने में मदद करने के लिए उनके व्यक्तित्व की ताकत और कमजोरियों का लाभ उठाते हुए उसे उसके पेशेवर हितों और झुकावों को समझने में मदद करते हैं!

संबंधित आलेख
अपने इंश्योरेंस क्लेम के अस्वीकरण से कैसे बचें
अविवा लाया है आई-टर्म स्मार्ट: एक टर्म प्लान जो है हर बजट के लिए
 
AN AUG 43/18
Blog Category: 

Leave a Reply

7 + 9 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.