निवेश की योजना कैसे बनायें |टॉप इन्वेस्टमेंट प्लान इन इंडिया | Aviva India

भारत में निवेश के 5 सबसे अच्छे विकल्प

निवेश के 5 सबसे अच्छे विकल्प

एक आदर्श दुनिया में हर किसी के पास उन चीजों को करने के लिए पर्याप्त पैसा होगा जो वे करना चाहते हैं। हालाँकि, पैसा कमाने के लिए अधिकांश लोग दिन भर काम करते है जब की वो उस समय का और अच्छे से इस्तेमाल कर सकते है। क्या यह अच्छा नहीं होगा यदि आप हर समय काम किए बिना पैसा कमाए?

आप पूछेंगे की यह कैसे संभव है?

यही कारण है कि दुनिया के कुछ सबसे सफल लोग किताबें लिखकर, घर के किराये से या शेयर बाजारों के माध्यम से आय के अतिरकित विकल्पों के निर्माण में लग जाते है। यह सही तरीके से किए गए निवेश का जादू है। जब आप अपने पैसे का निवेश करते हैं तो आपको अपने पैसे के लिए काम नहीं करना पड़ता है बल्कि पैसा आपके लिए काम करता है। निवेश के इतने तरीके उपलब्ध है की अगर आप सारे तरीके सिखने में लग जायेंगे तो आप अपना दिमागी संतुलन भी खो सकते है|

इसलिए हमने आपके लिए निवेश करने के 5 सर्वोत्तम तरीकों की एक सूची बनाई है - आप सप्ताह के हर दिन एक विकल्प चुन सकते हैं ताकि आप सभी तरीकों को बेहतर ढंग से समझकर उसी के  अनुसार योजना बना सकें।

यह इसप्रकार है –

यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान

यदि हम सर्वोत्तम निवेश विकल्पों के बारे में बात करते हैं और लाइफ इन्शुरन्स का उल्लेख नहीं करते हैं तो यह गलत साबित होगा क्यों कि इसके साथ हम मासिक आय भी प्राप्त कर सकते हैं| यह न केवल आपके पैसे को बढ़ने के लिए बल्कि आपके और आपके प्रियजनों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं। बहुत सारे लोग इन लाइफ इन्शुरन्स योजनाओं के लाभों को पहचान कर और उनकी सराहना कर यह मार्ग अपना रहे हैं।

यूलिपस अद्वितीय निवेश योजनाएं हैं जो लाइफ इन्शुरन्स पॉलिसी और बाजार से जुड़े निवेश दोनों दुनिया के अच्छे बातों को जोड़ती हैं। यदि आप 'ऑन द एज' रहना पसंद करते हैं और अगर हर समय अपने भविष्य के बारे में अनिश्चित रहना सेह सकते है तो एक यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (ULIP) आपके लिए निवेश का सबसे अच्छा तरीका है| निवेश के अन्य तरीके केवल पैसों से जुड़े रिटर्न प्रदान करते हैं लेकिन निवेश का यह तरीका अप्रिय परिस्थितियों में आपके परिवार को आपकी ओर से धन प्राप्त देने का काम करता है।

यूलिप निवेश में आपका पैसा कुछ शेयरों और बॉन्ड में जाता है जिसे आप निर्धारित कर सकते हैं, और इसके अलावा आपको लाइफ इन्शुरन्स कवर भी मिलता है। यह वह कवर है जो डेथ बेनिफिट्स की सुविधा प्रदान करता है जो आपके परिवार या एक नॉमिनी कठोर स्थितियों में प्राप्त करेगा। यूलिप योजना में अन्य निवेशों जितना जोखिम नहीं होता है लेकिन यह आपके चुने हुए पालिसी पे निर्भर करता है|

बचत योजनाओं की गारंटी

आज के फायनांशियल बाजारों में जहां सब कुछ अनिश्चित है निश्चित रूप से निवेश रिटर्न्स को सुनिश्चित करना एक वरदान साबित हो सकता है और यहीं पर गारंटीकृत बचत योजनाएं आती हैं। मान लीजिए कि आप Y वर्षों के लिए X राशि को निवेश करते हैं। अपनी योजना के अंत में आपको दोगुना पैसा वापस पाने की गारंटी है! बेशक यह केवल तभी होता है जब आप अपने सभी प्रीमियमों का भुगतान समय पर करते हैं लेकिन आप एक समझदार निवेशक है तो यह क्यों नहीं करेंगे?

यदि आप एक जोखिम से ग्रस्त निवेशक हैं तो बिना किसी संदेह के एक गारंटीकृत बचत योजना के लिए जाएं क्योंकि आखिरकार किसी भी हालात में आपका पैसा आपके पास वापस आना निश्चित है, और वह भी बिल्कुल दोगुना!

चाइल्ड प्लान्स

यदि आपके पास एक बच्चा है या आप माता या पिता बनने पर विचार कर रहे हैं तो बच्चों के लिए बनी योजना निश्चित रूप से आपके निवेश रडार पर होनी चाहिए। चाइल्ड प्लान न केवल गारंटीड रिटर्न की पेशकश करता है बल्कि यह टैक्स संबंधित लाभ भी प्रदान करता है! यह देखते हुए कि शिक्षा की लागत लगातार बढ़ रही है आपको बच्चे पैदा होते ही उसके भविष्य के लिए निवेश करना चाहिए। इस संबंध में समय खोना उचित नहीं है क्यों कि जितनी जल्दी आप निवेश करेंगे उतने कि उनकी शिक्षा और बिज़नेस सम्भंदित योजना में कम बाधाएं आएंगी|

म्यूचुअल फंड्स

निवेशों की अनेक विकल्पों में म्युचुअल फंड को अक्सर निवेश का सबसे आखरी छोर माना जाता है। यह धन उत्पन्न करने का एक शानदार तरीका है लेकिन यहां जल्दबाजी करना उचित नहीं होगा क्योंकि इसमें कई जोखिम शामिल है। आपको बाजारों का ध्यानपूर्वक अध्ययन करना होगा चाहे आप इसे स्वयं करे या किसी फायनांशियल एडवाइजर की सहायता लें। यह 2 प्रकार के फायदे प्रदान करता है - एक निवेश पोर्टफोलियो जो विस्तृत बनाना और दूसरा जोखिम कम करके स्थिर रिटर्न प्रदान करना|

पब्लिक प्रोविडेंट फंड

यदि आप लंबे वक़्त के लिए इसमें शामिल हैं; सटीकता से कहे तो 15 साल और हर साल स्थिर रिटर्न चाहते हैं तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) एक सही रास्ता साबित होगा! पीपीएफ के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आपके द्वारा उत्पन्न की जाने वाली सभी आय पूरी तरह से टैक्स से मुक्त है| इसलिए आप जितना चाहें उतना पैसा निवेश कर सकते हैं!

यह बात ठीक है कि सख्त अर्थों में य सही नहीं है क्यों कि हर साल एक कैप रु. 150000 का कैप मौजूद है। लेकिन फिर भी अगर आप टैक्स मुक्त आय में रूचि नहीं रखते है तो? यदि आपको निवेश के साथ 1,50,000 के कैप से कोई परेशानी नहीं है तो पीपीएफ पर जरूर विचार करें! आखिरकार आपको इस पर रिकरिंग इंटरेस्ट (ब्याज) मिलता है और क्या यह वास्तव में खास बात नहीं है? पीपीएफ में निवेश करने का एक नुकसान यह है कि आपका पैसा 15 साल की अवधि के लिए लॉक हो जाता है और इसके अलावा आप कम से कम 6 साल से पहले कोई भी पैसा नहीं निकाल सकते। यदि आपको लोन की सख्त जरूरत है तो जमानत के रूप में आप अपने पीपीएफ खाते के शेष राशि के खिलाफ बैंक से लोन ले सकते हैं।

तो हमारे हिसाब से यह निवेश टॉप 5 में जगह रखते है! क्या आप हमारे विकल्पों से सहमत हैं या अगर आपके पास कोई दूसरे सुझाव है तो आप नीचे टिप्पणी करके हमे उसके बारे में बता सकते है|

संदर्भ: स्रोत

FEB 27/19

Talk to an Expert

Blog Category: 

Leave a Reply

13 + 2 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.