बीमा टर्म प्लान के प्रीमियम की दरों को कम रखने के आसान उपाय | Aviva India

बीमा टर्म प्लान के प्रीमियम की दरों को कम रखने के आसान उपाय

ज़िन्दगी अनिश्चितताओं से परिपूर्ण है। यह आपको ऐसे समय परेशानियों में डालती है, जब आपने उसके बारे में सोचा भी नहीं होता है। किसी के भी साथ, किसी भी समय, कुछ भी हो सकता है और उसके लिए आपको हमेशा अपनी तैयारी पूरी रखनी चाहिए। 

बीमा एक ऐसा साधन है जिसके भरोसे आप एक निश्चिंत जीवन बिता सकते हैं। सही जीवन बीमा योजना लेने से आपकी अकस्मात् मृत्यु की स्थिति में आपके परिवार को वित्तीय सहारा मिलता है। इसके जरिये आप अकाल दुर्घटनाओं और उनकी वजह से होने वाले वित्तीय तनाव से अपने परिवार को बचा सकते हैं।

साधारणतया, टर्म इंश्योरेंस पॉलिसियों की प्रीमियम दरें आपकी पॉलिसी के अनुसार ही होती हैं। हालांकि, इन दरों को तय करने में कई कारक भागीदार होते हैं। उन कारकों को नियंत्रित करके आप बेहतरीन जीवन बीमा कवरेज का आनंद लेने के साथ-साथ उसमें होने वाले खर्च को कुछ कम कर सकते हैं:

  1. जल्दी शुरू करें।

छोटी उम्र से पालिसी शुरू करना आपके बीमा प्रीमियम को कम रखता है, क्योंकि प्रीमियम दरें आपकी उम्र से सीधे सम्बंधित होती हैं। अगर आप कम उम्र में टर्म पालिसी ले लेते है तो बीमा राशि बहुत कम होगी। सीधे शब्दों में कहें तो आपकी उम्र जितनी कम होगी, उतना ही कम बीमा देना पड़ेगा । ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि युवा पालिसी धारकों की मृत्यु दर कम होती है, जिससे कंपनियों को जोखिम कम रहता है। लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ेगी, वैसे-वैसे स्वास्थ्य समस्याएं आने कि संभावनाएं भी बढ़ेंगी। इसीलिए यह उचित होगा कि आप जल्दी से जल्दी, यानी कम से कम उम्र में, टर्म प्लान ले लें। याद रखें - रिस्क कवर और अवधि के अनुसार ही बीमा प्लान चुनें।

  1. स्वस्थ जीवन शैली

आपकी जीवनशैली और दैनिक आदतें भी बीमा दरों पर असर डालती हैं। जीवन अवधि कम करने वाली आदतें, जैसे धूम्रपान और शराब की आदत, और जेनेटिक बीमारियों का असर भी आपकी प्रीमियम दर पर पड़ता है। उदाहरण के लिए - यदि आप धूम्रपान करते हैं तो आप जीवन बीमा पॉलिसी के लिए एक धूम्रपान ना करने वाले व्यक्ति से अधिक प्रीमियम का भुगतान करना पड़ सकता हैI कारण यह है कि अस्वास्थ्यकर जीवन शैली आपको अधिक रोगों से ग्रस्त बनाती है और जोखिम के कारकों को बढ़ाती है जिससे आप पर अतिरिक्त प्रीमियम शुल्क लग सकता है।

  1. वार्षिक भुगतान करें ।

लगभग सभी बीमा कंपनियां अपनी विभिन्न योजनाओं में वार्षिक, त्रैमासिक और मासिक प्रीमियम भुगतान जैसे विकल्प प्रदान करती हैंI कई बार लगता है छोटी किश्तों का फायदा ज़्यादा होता है, लेकिन सच तो यह है कि अगर आप भुगतान की वार्षिक प्रणाली चुनते हैं, तो प्रीमियम अपेक्षाकृत सस्ता हो जाता हैI जानना चाहते है ऐसा क्यों? इसका कारण यह है कि इससे एक तरफ आपकी बीमा कंपनी को प्रशासनिक लागतों में बचत होती है, वहीं दूसरी ओर कंपनी पूरे साल के धन के लिए बेहतर निवेश रणनीति का बना पाती है। यदि आप प्रतिवर्ष भुगतान कर सकते हैं, तो यह सबसे व्यवहार्य विकल्प है I

  1. पॉलिसी को ऑनलाइन खरीदें।

जब आप बीमा पॉलिसी को ऑनलाइन खरीदते हैं, तो बीमा कंपनी कई खर्चों से बच जाती है। उदाहरण के लिए, किसी एग्जीक्यूटिव को आपके पास नहीं आना पड़ता। मार्केटिंग के खर्च, डाटा इकट्ठा करने में लगने वाला समय, ऑफलाइन डाक्यूमेंट्स को ऑनलाइन में कन्वर्ट करने में लगने वाला समय, और अन्य कई चीजों में भी कटौती होती है। इन सबसे होने वाली बचत आपके प्रीमियम को कुछ हद तक कम कर देती हैं। बीमा कंपनियां अमूमन इसीलिए ऑनलाइन प्लान्स पर थोड़े कम दरों पर प्लान देती हैं।

बीमा से आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके परिवार को आपके जाने के बाद किसी भी तरह के आर्थिक तनाव से ना गुज़रना पड़े। हालांकि, पॉलिसीधारक यदि पॉलिसी के पूरा होने तक तक जीवित रहता है तो उसे आर्थिक लाभ नहीं होता, पर कभी-कभी लाभ से ज्यादा परिवार का संरक्षण आवश्यक होता है। उचित बीमा पालिसी कम दरों पर चुन कर आप कल के लिए निश्चिंत रह सकते हैं। टर्म प्लान के बारे में अधिक जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

AN Dec 24/17

Talk to an Expert

Blog Category: 

Leave a Reply

1 + 4 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.