पहली बार अभिभावक बननेवाले के लिए वित्तीय योजना बनाने के लिए मार्गदर्शिका

रवीश, जो अवीवा में हमारी जानकारी में सबसे ज्यादा मस्त रहने वाला, बेपरवाह व्यक्ति था, वह आज बिलकुल एक नए अवतार में था। वह आज ही अपने पैटर्निटी अवकाश से वापस आया है, और हम उसकी मदद नहीं कर सकते थे लेकिन उसके चेहरे पर उत्साह और थकावट का वास्तविक संयोजन अभी भी देख सकते थे। उम्मीद और खुशी से भरी आंखों वाला, उसका फॉर्म अपराजेय है- वह अब पहले वाला बेपरवाह रवीश नहीं रह गया था जिसे हम जानते थे- बल्कि एक परिपक्व और निर्णायक रवीश बन गया था।

खुशी का एक छोटा बंडल यही करता है। हमारे जीवन में एक दिन एक छोटी सी परी आती है और सबकुछ बदल जाता है। देर रात की पार्टियों से लेकर देर रात तक की लोरियों तक, आपका जीवन प्यार, देखभाल, थकावट और उत्तरदायित्व से भरा हुआ हो जाता है।

हमें एहसास है कि एक बच्चा अपने साथ कई वित्तीय जिम्मेदारियां भी साथ लेकर आता है। और मुद्रास्फीति के साथ जो लाल-सींग वाला शैतान है, लागत कभी-कभी बहुत भारी होती है। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वर्तमान में, गर्भधारण से लेकर बच्चे को कॉलेज तक पहुंचाने की लागत लगभग 70 लाख रुपये होती है। मुद्रास्फीति दर को 3 प्रतिशत मानें तो कीमतें 1 करोड़ रुपये तक जा सकती हैं। और अगर मुद्रास्फीति प्रति वर्ष 6 प्रतिशत की दर से बढ़ती है, तो कीमतें 1.7 करोड़ रुपये तक बढ़ सकती हैं।

हालांकि, हम भाग्यशाली हैं कि हम एक ऐसे समय में रहते हैं जिसमें कमाई, बचत और निवेश करने के असंख्य तरीकों की सुविधा प्राप्त है। हम, अविवा इंडिया में, सिर्फ यह चाहते हैं कि आप अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए एक मजबूत वित्तीय योजना बना रखने के महत्व को महसूस करें। अपनी चर्चा को आगे बढ़ाते हुए, यहां कुछ वित्तीय लक्ष्य जो आपके बच्चे के भविष्य के लिए आपके पास होने चाहिए, और इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपको जो निवेश करना चाहिए, दिए जा रहे हैं।

अपने बच्चे की शिक्षा लागत के लिए बचत करें

माता-पिता के रूप में अपने बच्चे के भविष्य के लिए आपके पास कई वित्तीय लक्ष्य होंगे। अपने बच्चे की शिक्षा के लिए बचत करना ऐसा ही एक लक्ष्य होगा। लेकिन सिर्फ अपने बच्चे की शिक्षा के लिए बचत करना ही पर्याप्त नहीं है। आपको यह सुनिश्चित करने की भी आवश्यकता है कि आप जो पैसा बचा रहे हैं, वह एक गति से बढ़ता रहे जो आपको शिक्षा की आसमान छूती लागत को पूरा करने में मदद करता है।

समाधान - एक चाइल्ड प्लान में निवेश करें जो न केवल आपके बच्चे की शिक्षा को वित्त पोषित करने की आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है, बल्कि यह आपके बच्चे के लिए एक निर्बाध शिक्षा भी सुनिश्चित करता है, जब यदि आप आसपास नहीं रहेंगे। यह सलाह दी जाती है कि आप एक चाइल्ड प्लान में उसी समय निवेश करें जब आपका बच्चा अभी छोटा ही हो। जितनी जल्दी आप निवेश करना शुरू करेंगे,  आपका अपने वित्तीय लक्ष्य तक पहुंचना उतना ही आसान होगा।

किसी चिकित्सा संकट को अपनी योजनाओं को पटरी से उतारने से रोकें

स्वास्थ्य समस्याएं आपके अनुकूल नहीं होती हैं। वे किसी भी समय, किसी के भी साथ घटित हो सकती हैं। जबकि हम उनसे बचने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं, लेकिन अनेक बाहरी कारकों के कारण, ऐसा कोई भी तरीका नहीं है कि हम एक चिकित्सा समस्या के शिकार होने से 100% सुरक्षा की गारंटी दे सकते हैं। इस सबसे ऊपर, लगातार बढ़ती चिकित्सा लागत एक और बड़ी चिंता है।

समाधान - यह सुनिश्चित करने के लिए कि एक स्वास्थ्य समस्या आपको अपने बच्चे के भविष्य के लिए जमा किए गए सभी बचतों को खर्च करने के लिए मजबूर नहीं कर देगी, यह सलाह दी जाती है कि आप अपने और अपने प्रियजनों के लिए एक हेल्थ प्लान भी खरीद लें।

त्वरित तथ्य - डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में लगभग 60 प्रतिशत मौतें मधुमेह, कैंसर, पुरानी श्वसन और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों जैसी जीवनशैली रोगों के कारण होती हैं। प्रत्येक गुजरते वर्ष के साथ संख्या के बढ़ने की उम्मीद है। इसलिए, एक एकल पॉलिसी के रूप में या आपके मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के साथ जुड़े राइडर के रूप में एक क्रिटिकल इलनेस प्लान खरीदने की सलाह दी जाती है।

निकट भविष्य में नियमित आय के लिए आज ही निवेश करें

अपने बच्चे की शैक्षणिक जरूरतों के लिए बचत करने और चिकित्सा आपातकाल के लिए खुद को 'वित्तीय रूप से' तैयार करने के अलावा, आपको अन्य मील के पत्थरों का भी ख्याल रखना होगा। उदाहरण के लिए, आपको अपने नए घर के डाउन पेमेंट, पारिवारिक छुट्टियों के लिए, अपनी सेवानिवृत्ति के लिए, और ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण मील के पत्थरों के लिए बचत करने की आवश्यकता है। इन लक्ष्यों के लिए बचत करना महत्वपूर्ण है ताकि वे आपके बच्चों के लिए योजनाबद्ध बचत में हस्तक्षेप न करें।

समाधान - आप इसे एक बचत योजना (सेविंग प्लान) की सहायता से प्राप्त कर सकते हैं जो आपको आपके होम लोन की ईएमआई जैसे पुनरावर्ती खर्चों का भुगतान करने के लिए गारंटीकृत नियमित आय, और गारंटीकृत एकमुश्त राशि भी देती है जिसका उपयोग बड़ी देनदारियों को सुलझाने के लिए किया जा सकता है जैसे कि बकाया होम लोन।

अपनी अनुपस्थिति में अपने परिवार की वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करें

माता-पिता के रूप में, आप अपने बच्चों के लिए सबसे अच्छा चाहते हैं। आपने इसके लिए एक योजना भी तैयार की हुई हो सकती है। लेकिन क्या आपकी योजना आपकी अनुपस्थिति में भी आपके बच्चे के सुरक्षित भविष्य के लिए निर्धारित वित्तीय लक्ष्यों की रक्षा करने में सक्षम होगी?

समाधान - ठीक है, एक प्रोटेक्शन प्लान (जिसे टर्म प्लान भी कहा जाता है) आपको ऐसा करने में मदद कर सकता है। यह एक वित्तीय सुरक्षा नेट के रूप में कार्य करता है जो कि आपके परिवार के खर्चों, किराने का सामान से लेकर मेडिकल बिलों तक बकाया होम लोन तक, और सबसे महत्वपूर्ण आपके बच्चे की शिक्षा की लागत के लिए पर्याप्त कवर सुनिश्चित करता है।

अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए पहला कदम उठाएं!

जब तक आप अपने लिए कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं करते हैं, तब तक आप वहां कभी नहीं पहुंचेंगे। तो आगे और देर किये बिना, अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए पहला कदम उठाएं। अपने भविष्य के लिए वित्तीय लक्ष्यों को निर्धारित करें। एक बार आपका लक्ष्य निर्धारित हो जाने के बाद, आपके लिए पूरी तरह से प्रमाणिक योजना तैयार करना आसान हो जाएगा। अगर आपको मदद की ज़रूरत है, तो हम अविवा में सिर्फ एक कॉल की दूरी पर हैं। हमारे विशेषज्ञों में से किसी एक से बात करने के लिए, बस हमें 1800-103-7766 पर कॉल करें।     

अस्वीकरण: प्रीमियम एक स्वस्थ पुरुष (जो धूम्रपान नहीं करता) के लिए जिसकी उम्र 25 वर्ष है बीमा की राशि 1 करोड़ रुपये के लिए 25 वर्ष की अवधि के लिए (करों सहित) है। दैनिक प्रीमियम की गणना वार्षिक प्रीमियम को 365 से विभाजित करके की गयी है। 

UIN: 122N131V01

AN AUG 78/18
Blog Category: 

Leave a Reply

2 + 9 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.