आदतें जो आपको अमीर बनाएंगी | Aviva India

आदतें जो आपको अमीर बनाएंगी

आदतें जो आपको अमीर बनाएंगी

कौन अपने पैरों पर खड़ा होना, पैसे कमाना और शानदार जीवन नहीं जीना चाहता? पर क्या आपने कभी सोचा है कि वैसी जीवनशैली कैसे बनती है और इसके लिए क्या करना पड़ता है?

व्यक्ति की आदतें ही उसे बनाती हैं- हम वही बनते हैं जो हम करते हैं। हम में से कई वित्तीय स्वतंत्रता चाहते हैं, पर उसे पाने की लिए अपनी कुछ आदतों में बदलाव करना बहुत ज़रूरी है। आवेग में आकर एक महंगी बिल्ली के आकार की केतली खरीद लेने से आपका कुल मूल्य नहीं बढ़ेगा, पर पैसों को सही जगह लगाने और संभालने से होगा।

यहाँ पर कुछ टिप्स दिए गए हैं जिससे आप अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव कर अपने पैसों पर पकड़ बना पायेंगे जो आगे जाकर आपकी काफी मदद करेगा-

 

1. पहले अपने आपको भुगतान करें:

​जब आपको आपके अकाउंट में सैलरी मिलती हैं तो आप प्लान बनाने लगते हैं कि आप उन पैसों का क्या करेंगे। रुकिए। अपने उत्साह को टालिए जबतक कि आप अपनी सैलरी का 10 प्रतिशत सेविंग में नहीं डाल लेते हैं। यह आपके लिए आसान हो जाएगा अगर आप सोचेंगे कि वह 10 प्रतिशत कभी आपका था ही नहीं, पर वह आपके भविष्य के लिए ही था। इससे आप पैसे बचा पायेंगे और बाद में अगर आपको अचानक से कुछ पैसों की ज़रुरत पड़ती है तो यह पैसे कुशन का काम करेंगे।

2. संतुष्टि में विलंब:

ऐसा कितनी बार होता है कि आप मॉल जाते हैं, और किसी एक आइटम पर अटक जाते हैं जिसकी आपको काफी ज़रुरत लगती है? इस मुश्किल का आसान हाल है कि कोई भी सामान खरीदने से पहले उसके बारे में 24 घंटे तक सोचें। अगर उसके बाद भी आपको उस सामान की ज़रुरत लगती है, तो वह सामान आपके लिए ज़रूरी है। इसका मतलब यह नहीं कि आप कंजूस बन जाएँ और अपने आपको ट्रीट देना बंद कर दें। अपने मेहनत से कमाए गए पैसों को सोच समझ कर खर्च करना कोई गलत बात नहीं है।
 

3. आय की कई धाराएं बनाएं:

अपने सारे पैसे एक जगह लगाने को शताब्दियों से अच्छा विचार नहीं माना गया है। यह ऐसी सीख है जिसका मतलब बनता है। ज़रा सोचें, आपके पास सिर्फ एक ही कमाई का ज़रिया है- आपकी जॉब। कुछ गलत होता है और आप अपनी जॉब से हाथ धो बैठते हैं और इसके साथ ही अपनी अकेली कमाई का ज़रिया।

अब लोगों ने अपनी जॉब के साथ साथ कई जगह निवेश करना शुरू कर दिया है। आजकल जब सालों से काम कर रहे कर्मचारी को भी आसानी से जॉब से निकाल दिया जा रहा है, बुद्धिमानी इसी में है कि आय की एक से ज़्यादा धाराएं बनायी जाएँ और कमाया जाए। कुछ ज़्यादा घंटे काम करने से, निवेश में ध्यान देने से आपकी आय तो बढ़ेगी ही साथ ही आप अपनी सैलरी पर ही निर्भर नहीं रहेंगे। कमाने के दूसरे ज़रिये हैं शेयर मार्केट और स्टॉक में निवेश करें, काबिल कंपनी में शांत पार्टनर बनें आदि।
 

4. ऋण को चुकाएं:

अपने सारे ऋण को सर से हटायें। कई लोग चालीस साल तक भी छात्र ऋण से संघर्ष करते रहते हैं। ऋण चुकाने का मतलब सिर्फ यह नहीं है कि आपने लिया हुआ पैसा लौटाया, पर मुद्रास्फीति के साथ ब्याज दर भी नयी उंचाई तक पहुँच चुकी है।

अपनी सैलरी का ज़्यादा भाग ऋण चुकाने में लगाना भी भावनात्मक रूप से काफी दुखदायी हो सकता है। पर थोड़ा थोड़ा करना आपको नुकसान ही पहुंचाएगा। अगर आप ऋण को चुकाने से बचते रहे तो ब्याज डर बढ़ता जाएगा और आपको अपनी सैलरी से ज़्यादा दिनों तक कर्ज में कटौती करवानी पड़ेगी।

प्लान करें कि आप कर्ज़ से जल्द से जल्द मुक्ति कैसे पा सकते हैं। ऋण से मुक्ति पाने के बाद आप ज़्यादा पैसे बचा पायेंगे, और आप भविष्य के लिए निवेश कर पायेंगे। ऋण से छुटकारा पाएं और आराम से उन लक्ष्यों को निर्धारित करें जो आप आज सर पर ऋण होने के कारण आज नहीं सोच पा रहे हैं।
 

5. जीवनशैली मुद्रास्फीति से बचें:

अगर आप अमीर बनना चाहते हैं, तो एक ज़रूरी बात यह है कि आपके खर्चे आय से ज़्यादा नहीं होने चाहिए। कुछ लोग अपनी आय के साथ बढ़ते हैं और यह एक सही विचार है, जब तक आप यह एहसास करते हैं कि इस वृद्धि का वास्तव में भविष्य में क्या लागत है। अगर आप साधारण तरीके से जीवन जीते हैं तो आप अपने भविष्य के लिए अर्जित कर पायेंगे। अपने ऊपर खर्च करें पर ज़रुरत भर का खर्च करना सही रहेगा। सबसे सही तरीका है कि अपनी सैलरी में बढ़ोत्तरी को नज़रंदाज़ करें और पहले वाली जीवनशैली ही अपनाएं, इससे आप ज़्यादा बचत कर पायेंगे और अपने खर्चे पर नियंत्रण रख पायेंगे।

बाकी लोग आपसे क्या उम्मीद रखते हैं इस मया मोह में ना फंसें। अगर आप उन लोगों के साथ रहेंगे जो मर्सीडीज़ रखते हैं तो आपभी मर्सीडीज़ लेना चाहेंगे, पर यह ध्यान रखें कि इससे आपके व्यय पर कितना असर पड़ेगा।

मर्सीडीज़ को ज़रूर खरीदें, पर तब जब आपने काफी पैसे बचा लिए हों, और तब पैसे खर्च करने से आपकी जेब में छेद नहीं होगा और आप कार लेने की ख़ुशी भी मना पायेंगे। क्या पता, इसके बदले आपके पास एक रोल्स रोयेस लेने के पैसे भी जमा हो जाएँ।

अगर आप अपने लिए एक ऐसे भविष्य की कामना करते हैं जहाँ आपको अपने या अपने परिवार पर पैसे खर्च करने से पहले दुबारा ना सोचना पड़े, तो आपको उसके लिए अभी से जमा करना होगा। अपनी जीवनशैली में यह आदतें डालें, और आप यह पायेंगे कि आप अपने भविष्य के लिए ज़्यादा निवेश कर पा रहे हैं!

Jul 37/19

Talk to an Expert

Blog Category: 

Leave a Reply

2 + 11 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.