अपने बच्चे के भविष्य के शिक्षा खर्चों की योजना कैसे बनाएं?

अपने बच्चे के भविष्य के शिक्षा खर्चों की योजना कैसे बनाएं? | A guide to financing your child education plans through various life stages | Aviva India Blog

एक माता-पिता के रूप में, एक बच्चे का जन्म निस्संदेह किसी के जीवन की सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक होता है। ऐसी कोई भी चीज नहीं है जिसे आप अपने बच्चे को प्यार और स्नेह देने और अपने नन्हें की रक्षा और देखभाल करने के लिए नहीं करना चाहेंगे। जिस क्षण एक बच्चा इस दुनिया में पैदा होता है, उसी क्षण से वह रिश्ता जो शायद लंबे समय तक चलता है और सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता है वह बंधन बन जाता है जो माता-पिता अपने बच्चों के साथ साझा करते हैं।

जबसे यह शिशु बच्चा इतनी संभावनाओं और अपने पूरे जीवन के साथ आपके सामने आया है, तो आखिरी चीज जो आप सुनना चाहते हैं वह यह है कि आप शायद उसकी शिक्षा का खर्च बर्दाश्त करने में सक्षम नहीं हो पाएंगे! पिछले कुछ दशकों में बहुत कुछ बदल गया है। यह जीवन शैली बन गई है 'कि मुद्रास्फीति की दर, जीवन की लागत हमें कमजोर बना देती है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, हमारे जीवन के हर क्षेत्र में कड़ी प्रतिस्पर्धा है; ऐसा लगता है कि सब कुछ कई गुना बढ़ गया है। अनिवार्य रूप से, एक सवाल उठता है जो इन दिनों हर माता-पिता को परेशान करता है; भले ही वे लंबे दौर में अपने बच्चे की उच्च शिक्षा खर्चों को पूरा करने में सक्षम होंगे और बदले में, अपने बच्चे के सपनों को पूरा करने में सक्षम होंगे।

वित्तीय योजना: यह महत्वपूर्ण भावना क्यों बन जाता है!

स्कूली शिक्षा की बढ़ती लागत के साथ, आज आपके बच्चे की शिक्षा के लिए धन की व्यवस्था करना एक चर्चित विषय है। कई माता-पिताओं को शिक्षा शुल्क के लिए अचानक हजारों रुपए अतिरिक्त की व्यस्था किए बिना ही मोर्टगेज रीपेमेंट्स, बिलों और जीवन चलाने के खर्चों का सामना करना ही कठिन लगता है। हालांकि, सावधानीपूर्वक बनाई गई आगे की योजनाओं की मदद से, आप अपने लिए पर्याप्त बचत सुनिश्चित कर सकते हैं जबकि इसके साथ ही आप अपने बच्चे को शिक्षा के विकल्पों की एक पूरी श्रृंखला दे सकना भी सुनिश्चित कर सकते हैं। सौभाग्य से माता-पिताओं के लिए, इसी समय कुछ स्मार्ट विकल्पों को तैयार  करने के द्वारा आप अपनी वित्तीय तैयारी बढ़ा सकते हैं और अपने बच्चों की शिक्षा के लिए कुछ पैसे अलग रखने के अपने लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं। शुरुआती चरण में ही एक सुव्यवस्थित रणनीति का पालन करके और व्यवस्थित रूप से शिक्षा योजनाओं में अपने निवेश की योजना बनाकर, आप अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करने में सक्षम हो पाएंगे। यहां जीवन के विभिन्न चरण दिए गए हैं जिनके दौरान वित्तीय नियोजन किया जाता है।

5 वर्ष से कम

आपका बच्चा अपने जीवन के इस स्तर पर अपेक्षाकृत बहुत कम उम्र का है। इसका मतलब है, वास्तव में, आपके द्वारा किए जाने वाले खर्चों की राशि का अधिकतम भाग उनके भोजन, कपड़े, स्वास्थ्य और दैनिक-देखभाल की लागतों पर खर्च होगा। यह मूल रूप से अनिवार्य है कि आप के पास इस समय अपनी प्राथमिकताओं और वित्तीय लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए जितनी जल्दी हो सके निवेश शुरू करने की छूट होती है। सर्वोत्तम चाइल्ड प्लान्स में एक अच्छा निवेश करके, आप पूंजी में वृद्धि के लाभों को प्राप्त करने में सक्षम होंगे, जो बदले में, आपको समय के साथ एक महत्वपूर्ण कोष जमा करने में सक्षम बनाएगा।

5 से 15 वर्ष के बीच

यह वह चरण है जिसमें आपको यह पता लगाना होगा कि अपने बच्चे के स्कूल में प्रवेश, शिक्षण, स्वास्थ्य देखभाल, दैनिक देखभाल, और अन्य संबंधित खर्चों से कैसे निपटें। आप शायद सटीक रूप से नहीं जान सकते कि किस वजह से 10 साल बाद आपके बच्चे का आगे बढ़ना बंद हो जा सकता है। हालांकि, आपको शायद पता हो सकता हैं आप उसे पढ़ने के लिए किसी स्थानीय कॉलेज में या विदेश में स्थित एक कॉलेज में भेजना पसंद करेंगे। आप यह भी जानते हैं कि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा स्नातकोत्तर करे या नहीं। इस स्तर पर, आपके बच्चे की भविष्य की ज़रूरतों के लिए एक अच्छी तरह से सोची समझी निवेश योजना होने से भविष्य में किसी भी संभावित वित्तीय कठिनाई  से बचने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, बहुत से इंश्योरेंस प्लान और चाइल्ड प्लान्स आवधिक पेआउट विकल्प प्रदान करती हैं जो आपको अल्पकालिक व्ययों को पूरा करने में सक्षम बनाती हैं।

15 वर्ष से ऊपर

इस स्तर पर, आपको अपने बच्चे को कॉलेज से शुरू होकर उसका स्नातकोत्तर पूरा होने तक के उच्च शिक्षा के पूरे सफर के लिए तैयार करने की तैयारी करनी होगी। यदि आपने शुरुआत से ही बचत करना शुरू कर दिया था, तो यह वह चरण है जहां कंपाउंडिंग की शक्ति का गुणक प्रभाव की भूमिका सामने आती है; जितना अधिक लम्बा समय क्षितिज, गुणक प्रभाव उतना ही अधिक बड़ा होगा। यदि आपने एक ऐसा पोर्टफोलियो बनाया है जो सर्वोत्तम चाइल्ड प्लान्स, यूनिट-लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान्स और एजुकेशन प्लान्स को एक साथ जोड़ता है, तो आप मुद्रास्फीति को हराने के लिए पर्याप्त रिटर्न उत्पन्न कर लेंगे।

आधार पंक्ति

आप निवेश में जितना अधिक देरी करते हैं, बाद में हर महीने निवेश करने का अवसर आपके लिए उतना ही कम हो जाएगा। इसके अतिरिक्त, यह जोखिम लेने की आपकी क्षमता को भी कम कर देगा। आपके बच्चे आपकी दुनिया हैं इसलिए बुद्धिमानी से योजना बनाएं। सर्वोत्तम चाइल्ड प्लान्स पर चिंतनशील शोध करके, आप अपने बच्चों के लिए एक आरामदायक और सुरक्षित भविष्य सुनिश्चित कर सकते हैं। आज एक अच्छा प्लान कल के एक सटीक प्लान से बेहतर होता है। इसलिए देरी न करें और आज ही एक पक्का प्लान तैयार करना शुरू करें।

AN Sep 15/18

Blog Category: 

Leave a Reply

2 + 0 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.