लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसियों के विभिन्न प्रकार

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसियों के विभिन्न प्रकार | Different Types of Life Insurance Plans

लाइफ इंश्योरेंस क्या है?

एक लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी एक बीमा कंपनी के साथ एक दीर्घकालिक अनुबंध है जो आपको आपके साथ कुछ अनहोनी होने पर अपने परिवार के लिए पर्याप्त स्तर की सुरक्षा प्रदान करने की सुविधा देता है। यद्यपि किसी व्यक्ति की हानि की क्षतिपूर्ति कभी भी कोई धनराशि नहीं कर सकती है, यह आश्वासन देकर कि आपके परिवार की वित्तीय रूप से देखभाल होगी, लाइफ इंश्योरेंस आपको शांति प्रदान करता है। इस तरह एक लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी होने से यह सुनिश्चित होता है कि आपका परिवार किसी भी बंधक, देनदारियों, चिकित्सा व्ययों या बकाया ऋण का भुगतान करने में सक्षम होगा और आपकी अनुपस्थिति में जीवन जारी रहेगा। इसके अलावा, पॉलिसीधारक को अपनी आवश्यकता के अनुसार कई राइडरों को जोड़ने का विकल्प भी प्रदान किया जाता है।

इंश्योरेंस

के प्रकार

विशेषताएं

टर्म

इंश्योरेंस

1.  टर्म इंश्योरेंस बीमा का सबसे सरल और सस्ता रूप है जो पॉलिसीधारक के परिवार को निर्धारित अवधि के लिए वित्तीय कवरेज प्रदान करता है।
2.  पॉलिसी अवधि के दौरान एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना होने की स्थिति में, पॉलिसी धारक के लाभार्थी को वित्तीय रूप से स्थिर जीवन जीने के लिए एकमुश्त राशि यानी बीमा राशि मिलती है।
3.  टर्म इंश्योरेंस प्लान पूरी तरह से पॉलिसी धारक के परिवार के वित्तीय भविष्य की सुरक्षा के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

एंडॉवमेंट प्लान

1.  एंडॉवमेंट प्लान टर्म प्लान से भिन्न होते हैं और बीमाकर्ता द्वारा तय किए गए अनुसार एक निश्चित मैच्योरिटी लाभ के साथ आते हैं।
2.  एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में जिसके कारण पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु या स्थायी विकलांगता की स्थिति उत्पन्न होती है; तो बीमा राशि पॉलिसी में उल्लिखित लाभार्थियों को देय होगी।
3.  हालांकि, यदि पॉलिसीधारक पॉलिसी की अवधि पूरी होने तक जीवित बचा रहता है, तो सहमत मैच्योरिटी लाभ देय हो जाता है।

आजीवन पॉलिसी

1.  आजीवन पॉलिसी पॉलिसीधारक को आजीवन सुरक्षा प्रदान करती हैं।
2.  पॉलिसीधारक असामयिक निधन होने तक नियमित रूप से प्रीमियमों का भुगतान करता है, जिसके बाद उसके परिवार या लाभार्थी को कोष का भुगतान किया जाता है।
3.  चूंकि कोई पूर्व परिभाषित पॉलिसी कार्यकाल नहीं होता है, इसलिए कोई संभावित घटना घटित हो जाने की स्थिति में पॉलिसी समाप्त हो जाती है।
4.  यह स्थायी सुरक्षा को एक बचत घटक के साथ जोड़ती है और यह उन लोगों के लिए आदर्श है जो अपने बच्चों के लिए विरासत या संपत्ति बनाने की तलाश में हैं।

यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान

1. यूएलआईपी या यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान बीमा और निवेश का एक संयोजन है क्योंकि वे पॉलिसीधारक के लिए निवेश विकल्पों के साथ जोखिम कवर भी प्रदान करते हैं।
2.  यूएलआईपी बीमाधारक को लाइफ कवर की सुरक्षा प्रदान करते हुए साथ ही धन निर्माण का अवसर भी प्रदान करती है। यूएलआईपी में, प्रीमियम का एक हिस्सा लाइफ कवर प्रदान करने में जाता है, जबकि शेष भाग का निवेश इक्विटी या डेब्ट (या दोनों का संयोजन) में किया जाता है जो बाजार की अस्थिरता के अधीन भी होता है।
3.  यूएलआईपी मृत्यु / मैच्योरिटी पर, बीमा राशि (या निवेश पोर्टफोलियो) जो भी अधिक हो, का भुगतान करता है।

मनी बैक पॉलिसी

1.  मनी बैक प्लान मैच्योरिटी पर बीमित व्यक्ति को बीमित राशि का भुगतान करता है जबकि सरवाइवल बेनेफिट नामक कुछ रकम भी प्रदान करता है। इन सरवाइवल बेनेफिट का भुगतान आवधिक आधार पर किया जाता है।
2.  पॉलिसीधारक को शेष बीमा राशि का भुगतान बीमा अवधि पूरी हो जाने पर मिलता है।
3.  इसके अतिरिक्त, अगर पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक का असामयिक निधन हो जाता हैं, तो लाभार्थी को पूरी बीमा राशि मिलती है।
4.  पॉलिसीधारक बीमा कंपनी से इसके प्रदर्शन के आधार पर बोनस प्राप्त करने के योग्य भी हो सकता है।

 

 

 

आधार पंक्ति

आप अपने प्रियजनों के लिए, चाहे आर्थिक रूप से हो या भावनात्मक रूप से हमेशा ही उपस्थित रहते हैं, लेकिन क्या आपने कभी विचार किया है, कि अगर जब आप उनकी सहायता करने के लिए मौजूद नहीं रहेंगे तो वे स्थितियों का कैसे सामना करेंगे? लाइफ इंश्योरेंस व्यक्तिगत वित्त के स्तंभों में से एक है और इसके बारे में हर परिवार द्वारा विचार किया जाना चाहिए। आज ही अपने परिवार के लिए एक सही लाइफ इंश्योरेंस उत्पाद का चयन करें और हर समय सुरक्षित रहें!

AN Sep 16/18

Blog Category: 

Leave a Reply

7 + 7 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.